Put your alternate content here
Today Visitor :
Total Visitor :


इंडियन प्रीमियर लीग के 14वें सीजन की शुरुआत 9 अप्रैल से      |      गोविंदा हुए कोविड-19 नेगेटिव      |      प्रदेश के सभी शहरों में 9 अप्रैल शाम 6 बजे से 12 अप्रैल प्रात: 6 बजे तक लॉकडाउन      |      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोपा अशोक का पौधा      |      मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा श्री बंकिमचंद्र चटर्जी को श्रद्धांजलि अर्पित      |      देश की पहली महिला क्रिकेट कमेंटेटर का निधन      |      शशिकला का 88 वर्ष की आयु में हुआ निधन      |      मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने आज स्मार्ट उद्यान में गुलमोहर का पौधा लगाया      |      प्रदेश के कृषि उत्पाद देश ही नहीं दुनिया में धूम मचायेंगे : मुख्यमंत्री श्री चौहान      |      टीम इंडिया ने 2-1 से जीती वनडे सीरीज      |      रिया चक्रवर्ती ने सोशल मीडिया पर शेयर की फोटो      |      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने रोपा आम का पौधा      |      वैक्सीनेशन कोरोना से बचने का प्रभावी तरीका : मुख्यमंत्री श्री चौहान      |      जनधन का होना चाहिए सही उपयोग, गलत भुगतान किया तो छोडूंगा नहीं : मुख्यमंत्री श्री चौहान      |      भारत ने इंग्लैंड के खिलाफ टी20 में बनाया सबसे बड़ा स्कोर      |      आलिया भट्ट पूल में अंडर वाटर स्विमिंग करती आई नजर       |      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सांसद श्री सिंधिया के साथ लगाए पौधे      |      क्षति का आकलन कर दी जाए सहायता : मुख्यमंत्री श्री चौहान      |      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने वीरांगना अवंति बाई लोधी की पुण्यतिथि पर किया नमन      |      विराट कोहली अपने साथी खिलाड़ी से हुए नाराज और मैदान पर ही दे डाली गाली      |      शिक्षा से बच्चों की श्रेष्ठ नैसर्गिक प्रतिभा का प्रगटीकरण होना चाहिए - मुख्यमंत्री श्री चौहान      |      भोपाल और इंदौर में 17 मार्च से नाईट कर्फ्यू      |      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने सप्तपर्णी का पौधा रोपा      |      ऑस्कर पहुंची प्रियंका चोपड़ा की फ़िल्म द व्हाइट टाइगर,      |      बीजेपी की कार्यसमिति में यूपी पंचायत चुनाव को लेकर तय हुई रणनीति      |      मुख्यमंत्री श्री चौहान ने गूलर का पौधा रोपा      |      जसप्रीत बुमराह ने संजना गणेशन के साथ रचाई शादी      |      छात्र-छात्राएँ सांस्कृतिक गतिविधियों में सक्रिय भूमिका निभाएँ : राज्य मंत्री परमार      |      रोहित शर्मा की क्या होगी वापसी      |      रणवीर सिंह ने दीपिका पादुकोण के साथ शेयर की फोटो      |      

आनंद की बात

दुनिया में अब तक 211597 लोगों की जान ले चुका है। अभी तक जितने शोध सामने आए हैं उनमें ये बात सामने आ चुकी है कि कुछ मरीजों में इस वायरस के शुरुआती लक्षण दिखाई नह
आगे पढ़ेंअन्य विविध समाचार
श्रीराम जन्मभूमि पर भव्य-दिव्य मंदिर निर्माण के लिए भूमि पूजन तो बुधवार को होना है लेकिन इससे पहले मंगलवार को ही नए मॉडल की तस्वीर सामने आ गई है।... ...
आगे पढ़ें
भारतीय धर्म और संस्कृति में भगवान गणेशजी सर्वप्रथम पूजनीय और प्रार्थनीय हैं। ...
आगे पढ़ें
यह संकल्प है - हम देश के लिए जिएंगे - मुख्यमंत्री श्री चौहानBookmark and Share

 मुख्यमंत्री श्री शिवराज सिंह चौहान ने युवाओं का आव्हान करते हुए कहा कि आइये संकल्प लें कि हम देश के लिए जिएंगे। भारत माता की गरिमा, सम्मान, वैभव और जिन जीवन मूल्यों के लिए स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपने प्राणों की आहूति दे दी उन्हें चरितार्थ करने, सभी देशवासियों के लिए अवसरों की समानता सुनिश्चित करने और प्रगति तथा विकास के नए आयाम स्थापित करने के लिए हरसंभव परिश्रम करेंगे।

मुख्यमंत्री श्री चौहान आजादी के अमृत महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर शौर्य स्मारक भोपाल में आयोजित राज्य स्तरीय कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के संघर्ष और बलिदान से युवा पीढ़ी को परिचित कराने के लिए प्रतिवर्ष प्रदेश के कुछ चिन्हित विद्यार्थियों को शहीदों के तीर्थ स्थल अंडमान-निकोबार की यात्रा पर भेजा जाएगा, जिससे युवा पीढ़ी में देश प्रेम, समर्पण और बलिदान की भावना बलवती होगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि यह प्रयास होगा कि प्रदेश के सभी स्कूलों में एन.सी.सी. और एन.एस.एस. आरंभ हों।

कार्यक्रम में खजुराहो सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री वी.डी. शर्मा, लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री डॉ. प्रभुराम चौधरी, सूक्ष्म, लघु एवं मध्यम उद्यम तथा विज्ञान और प्रौद्योगिकी मंत्री श्री ओमप्रकाश सखलेचा, विधायक श्रीमती कृष्णा गौर, पूर्व महापौर श्री आलोक शर्मा, फिल्म निर्माता तथा निर्देशक श्री प्रकाश झा, प्रमुख सचिव संस्कृति तथा जनसंपर्क श्री शिवशेखर शुक्ला और बड़ी संख्या एन.सी.सी तथा एन.एस.एस. के विद्यार्थी उपस्थित थे।

क्रांतिकारियों पर केन्द्रित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कार्यक्रम का आरंभ कन्या पूजन से किया। इसके साथ ही महात्मा गांधी, सरदार पटेल और नेताजी सुभाष चंद्र बोस के चित्रों पर पुष्पांजलि अर्पित की। महात्मा गांधी, सरदार वल्लभ भाई पटेल, नेताजी सुभाषचंद्र बोस और मध्यप्रदेश के क्रांतिकारियों पर केन्द्रित चित्र प्रदर्शनी का उद्घाटन भी मुख्यमंत्री श्री चौहान द्वारा किया गया। इस अवसर पर वंदे मातरम का गायन हुआ और वैष्णव जन ते ..... भजन भी प्रस्तुत किया गया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने शौर्य स्तंभ पर पुष्पचक्र और भारत माता की प्रतिमा पर पुष्पांजलि अर्पित की।

बारिश की बौछारों को आनंद उत्सव बनाया मुख्यमंत्री ने

मुख्यमंत्री श्री चौहान शौर्य स्मारक में आजादी के अमृत महोत्सव के शुभारंभ अवसर पर आयोजित कार्यक्रम में बारिश की बौछार होने पर मंच से नीचे विद्यार्थियों के बीच उतर आए और वहीं से विद्यार्थियों को संबोधित किया। कुछ मिनिट बाद बारिश थम गई, तो उन्होंने विद्यार्थियों से कहा देखो बारिश भी तुम से पराजित हो गई। इसके पहले कार्यक्रम के दौरान बूंदाबांदी शुरु होने और फिर बौछार तेज होने पर उन्होंने विद्यार्थियों को विचलित होते देख कहा, क्या आप यह बारिश झेल लेंगे, कार्यक्रम चलता रहे। विद्यार्थियों ने कहा हम सब सुनेंगे, तब मुख्यमंत्री श्री चौहान मंच के नीचे उतरे और विद्यार्थियों को संबोधित किया। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने बारिश की बौछारों को आनंद उत्सव बना दिया। उनके संबोधन से विद्यार्थी भी उत्साहित हो गए।

मुख्यमंत्री ने सुनाई स्वतंत्रता सेनानियों के शहीद होने की गाथा

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आजादी का अमृत महोत्सव आयोजित करने केलिए आभार मानते हुए कहा कि 12 मार्च को ही महात्मा गांधी द्वारा दांडी यात्रा आरंभ की गई थी। देश को आजादी अंग्रेजों ने तश्तरी में रखकर नहीं दी थी। अपितु हजारों- हजार स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों ने अपने प्राणों की आहूतियाँ दीं, तब जाकर देश स्वतंत्र हुआ। इसमें मध्यप्रदेश के रणबॉकुरों की शहादत भी सदैव स्मरणीय रहेगी। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वतंत्रता संग्राम के इतिहास लेखन में कई सेनानियों के नाम छूटे हैं। भूले-बिसरे इन सेनानियों को सम्मिलित करते हुए उनकी शहादत से भी आगे आने वाली पीढ़ी को परिचित कराना है। मुख्यमंत्री श्री चौहान ने चंद्रशेखर आजाद, शहीद भगत सिंह तथा अंडमान-निकोबार में स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों पर अंग्रेजों द्वारा की गई जुल्म और ज्यादतियों के बारे में भी विस्तार से बताया।

प्रदेश में होंगे व्यापक स्तर पर आयोजन

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि प्रदेश में आजादी के अमृत महोत्सव के अंतर्गत व्यापक स्तर पर कार्यक्रम आयोजित किए जाएंगे। स्वाधीनता संग्राम की स्मृतियों को सहेजने और संवारने के लिए उन सभी स्थानों पर जहाँ विदेशी आक्रान्ताओं से संघर्ष और उन्हें देश से बाहर खदेड़ने के लिए भारतीय जन ने शौर्य प्रदर्शित किया, वहाँ कार्यक्रम किये जाएंगे।

30 हजार सैनिकों के शौर्य की पहचान है शौर्य स्मारक

मुख्यमंत्री श्री चौहान ने कहा कि स्वतंत्रता प्राप्ति के बाद भी देश की रक्षा करने और उसकी एकता को बनाए रखने के लिए हमारी सेनाओं ने अद्भुत शौर्य और बलिदान का परिचय दिया है। देश में स्वतंत्रता के बाद लगभग 30 हजार सैनिक विभिन्न युद्धों और संघर्षों में शहीद हुए हैं। इन शहीदों की स्मृति में स्मारक स्थापित करने का विचार 2010 में आया, तभी से शौर्य स्मारक के निर्माण की पहल हुई। शौर्य स्मारक में भारत माता की प्रतिमा भी स्थापित की गई।

खजुराहो सांसद एवं भाजपा प्रदेश अध्यक्ष श्री वी.डी. शर्मा ने कहा कि स्वतंत्र भारत की युवा पीढ़ी को स्वतंत्रता संग्राम सेनानियों के बलिदान से अवगत कराने में आजादी के अमृत महोत्सव की महत्वपूर्ण भूमिका रहेगी। श्री वी.डी. शर्मा ने इसके लिए प्रधानमंत्री श्री नरेन्द्र मोदी का आभार माना। उन्होंने युवा पीढ़ी से देश की प्रगति और उन्नति के लिए संकल्प लेने का आव्हान किया। कार्यक्रम समापन राष्ट्र-गान से हुआ।


पाठको की राय
1
आपकी राय
Name
Email
Description